1 Rupee :-

हैलो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं 1 रुपये के सबसे महंगे और दुर्लभ सिक्के के बारे में, जो आपको घर बैठे लखपति बना सकता हैI जी हां दोस्तो सही सुना अपने, आप लाखो काम सकते हैं सिर्फ घर बैठे बिना कुछ मेहनत करे , सिर्फ आपके पास होना ये पुराना एक रुपया का सिक्का, जिसकी किम्मत आप सुनेंगे तो आपके पैरो तले की जमीन खिसक जाएगीI तो दोस्तों अगर आपके पास भी है ऐसा एक रुपए का दुर्लभ सिक्का और आप भी कमाना चाहते है लाखो रुपए तो अंत तक हमारे साथ जुड़े रहे I आज का आर्टिकल बहुत ही दिलचस्प होने वाला है क्युकि ये है बेहद ही दुर्लभ १ रुपए का सिक्का, तो चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते हैI

51Mpbgupgsl 1
सबसे महंगा पुराना 1 रुपये का सिक्का

वर्ष 1982 में जारी किया गया कॉपर-निकल का ये 1 रुपए का सिक्का, गणतंत्र भारत में देखा जाने वाला सबसे दुर्लभ और सबसे मूल्यवान सिक्कों में से एक है। आप में बहुत से ऐसे लोग हैं जो इस सिक्के के बारे में जानते है, पर क्या अपने कभी ये जाने की कोशिश की ऐसा क्या है, जो इस सिक्के को मूल्यवान बनता हैI इस एक रुपये के सिक्के को लेकर ज्यादातर लोगो का ध्यान सिक्के की हाई वैल्यू पर रहता है , सिर्फ इसी सिक्के की बात नहीं, ज्यादातर सभी सिक्को को अमीर बनने के माध्यम से लोग देखते है और ऊपर-ऊपर की इनफार्मेशन पकड़ लेते है जैसे की 1982 का सिक्का दुर्लभ और कीमती सिक्का है और बस वर्ष 1982 देख कर सोच लेते है हमें ये सक्का मिल गया अब हम भी अमीर बन जायेगेI

How to Know fake/ Real 1 Rupee 1982:-

लेकिन ये जरुरी तो नहीं की हर 1 रुपए का सिक्का कीमती हो , सिक्के की किम्मत लगती उस सिक्के की कंडीशन देख कर, या मिंट मार्क देखर या वर्ष जिसमे वो सिक्का जारी किआ गया था , ये देख कर क्योंकि कुछ ही डेट्स के सिक्के बेहद दुर्लभ है। जैसे की नीचे चित्र में दिया गया सिक्का , ये सिक्का भी 1982 का ही है पर क्या ये भी एक क़ीमती सिक्का है नहीं बिलकुल भी नहीं। तो देखा आप लोगो ने की केवल ये जान लेने से की इस वर्ष का सिक्का कीमती है , काम नहीं चलेगा आपको उस सिक्के के से जुडी एक एक जानकारी होनी चाहिए की क्या है ऐसा इस सिक्के में जो इसको विशेष बनता है जिसकी वजह से इस सिक्के की कीमत और सभी सिक्को से ज्यादा है. ये सभी जानकारी जरुरी इसलिए है जिससे आपको कोई धोका न दे सके और यदि कभी आपको वो सिक्का मिले तो कैसे पहचानेगे की वो सिक्का ओरिजिनल है भी या नहींI तो हम अपने आर्टिकल्स के माध्यम से लोगो को देते है भारतीय सिक्को से जुडी सच्ची जानकारी, जो की आपको और कही जानने को नहीं मिलेगी, आज हर आर्टिकल में आपको उस सिक्के के चार गुना रेट बढ़ा कर बता देते है जो की बिलकुल सही नहीं जानकारी नहीं होती Iतो चलिए जानते है वो कोनसा १ रुपए का सिक्का है जिसकी कीमत ५०,००० से ऊपर है और क्या है उस सिक्के की विशेषताएं जो उसे दुर्लभ बनाती है।

Images
No Value 1 Rupee

1 Rupee 1982:-

वर्ष 1982 में जारी किये गए 1 रुपए के इन बिग सिक्के को जाना जाता है “DABBU COINS” के नाम से, ये सिक्के जारी किये वर्ष 1975 से 1982 के बीचI 1 रुपये का सिक्का श्रेणी बॉम्बे टकसाल से जारी 1 रुपये 1982 का सिक्का है। जिसका वजन 6 ग्राम है और जो कॉपर निकल धातु से बना है। कृपया ध्यान दें कि यह सिक्का केवल बॉम्बे टकसाल से जारी किया गया है। इस सिक्के की खास बात यह है कि इसे बॉम्बे मिंट द्वारा प्रचलन के लिए प्रायोगिक आधार पर जारी किया गया था। इस सिक्के की टकसाल गिनती बहुत कम बताई जाती है और यही कारण है कि यह सिक्का अत्यंत दुर्लभ श्रेणी में आता है। वैसे तो हमें 1982 से 1991 तक ऐसे 6 ग्राम के सिक्के देखने को मिलते हैं, वो भी अलग-अलग टकसालों से लेकिन इस सिक्के की रंगाई की किस्म अन्य सभी सिक्कों से अलग और अनूठी है।

इस सिक्के को यूएनसी कंडीशन में मिलना बहुत मुश्किल है।अब यहां पर आपको कुछ फैक्ट्स पर गौर फरमाना होगा इन 1 रुपये, दब्बु कोइन्स से पहले जारी किये गए ये एक रुपया के सिक्के वर्ष 1950, 1954, 1962, 1970 में नजर आए थेI ये सभी सिक्के वजन में इन DABBU COINS से ज्यादा थे और साथ ही साथ निकल धातु में बने होते थेI यानिकि जब दब्बु सीरीज के सिक्को की शुरुवात हुई 1975 में तो हायर कॉस्ट मेटल निकल से लोवेर कॉस्ट मेटल कॉपर निकल पर स्विच किआ गया और सिक्के का वेट भी कम किया गया 10 ग्राम से 8 ग्राम I ऐसा इसिलिये किया गया क्युकी सिक्के की फेस वैल्यू जैसे जैसे समय के साथ गिरती है तो जरुरी होता है की उसपे इस्तमाल किया गया मेटल भी उतना ही हो या उससे कम वैल्यू का हो यानिकी मेटल वैल्यू फेस वैल्यू से हमेशा कम होनी चाहिएI अगर ऐसा नहीं हुआ लोग सिक्के को पिघलाना शूरु कर देंगे धातु बेचने के लिएIतो ऐसा ही ट्रांजीशन फेज आया 1982 जब तय किआ गया कि बिग कॉइन 1 रुपया का वेट कम करके बनाया जाये और वो भी अलग डिज़ाइन मेंI जिनका व्यास 28 mm से घटा कर 26 mm और वजन 8 ग्राम से कम करके 6 ग्राम किआ गया ताकि फेस वैल्यू और मेटल वैल्यू का ये कांसेप्ट बरक़रार रहेI

1982 में 8 ग्राम के बड़े सिक्के का थोक टकसाल हुआ जिस वजह से बड़े सिक्के आम तौर पर देखने को मिलते हैं और इज वजाह से ही ये कॉमन कैटेगरी में आते हैं लेकिन 1982 के अंत में 6 ग्राम के नए डिजाइन वाले सिक्कों को मिंट किया गया और ध्यान दे इन सिक्को को एक्सपेरिमेंटल बेसिस पर सर्कुलेशन में लाया गयाI यह 1 रुपये का सिक्का संग्राहकों के बीच बहुत लोकप्रिय सिक्का है। 6 ग्राम का यह एक रुपये का अत्यंत दुर्लभ सिक्का है जो वर्ष 1982 में नोएडा टकसाल से जारी किया गया था। इस सिक्के की विशेष कहानी यह है कि इस सिक्के के अस्तित्व की स्पष्टता लंबे समय तक संग्राहकों में नहीं थी, बल्कि पिछले एक- या दो साल में, इस सिक्के को संग्राहकों द्वारा पहचाना गया है और आधिकारिक तौर पर किताबों में रिपोर्ट किया गया है। नोएडा टकसाल का यह सिक्का आज की तारीख में खोजने पर भी नहीं मिलता है। यह सिक्का आपको बहुत कम संग्राहकों के पास देखने को मिलेगा। अगर आप इस 1991 के एक रुपये के सिक्के को अपने संग्रह में जोड़ना चाहते हैं तो आपको 40,000-50,000 रुपये खर्च करने होंगे।


अपने पुराने सिक्के यहाँ बेचें/ Sell old Coins Here/ How to Sell Old coins:-

देखा जाता है कि कई बार लोग पुराने सिक्कों को बहुत सावधानी से रखते हैं। लेकिन, इन पुराने सिक्कों की कीमत अब काफी ज्यादा हो गई है। बदले में आप ऐसे सिक्के बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप इस तरह के पुराने और दुर्लभ श्रेणी के सिक्कों को बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप अपने पुराने सिक्कों और नोटों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं। आजकल कई ऑनलाइन वेबसाइट और एप्लिकेशन हैं जो विशेष रूप से न्यूमिज़माटिक में डील करते हैं और उनमें से एक है coinbazzar.com। नंबर 1 वेबसाइट जहां आप 100% मूल वस्तु के लिए 100% आश्वासन प्राप्त कर सकते हैं।

यह एप्लिकेशन पुराने सिक्के, नोट्स, मेडल, प्रूफ सेट और यूएनसी सेट और कई अन्य में काम करता है … यहां आप अपने पुराने सिक्के भी बेच सकते हैं और लाखों पैसे कमा सकते हैं। हमारे कई विक्रेता प्रति माह 1-2 लाख पैसा कमाते हैं। तो, अगर आप भी इतना पैसा कमाना चाहते हैं तो अपना पुराना सिक्का यहां हमारी वेबसाइट पर बेचें।सबसे पहले आप coinbazzar.com पर एक विक्रेता के रूप में रजिस्टर करें फिर अपने उत्पाद को सूचीबद्ध करना शुरू करें और इसके लिए आपको उस विशेष सिक्के के बारे में कुछ ज्ञान लेना होगा जिसे आप सूचीबद्ध कर रहे हैं।

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि ऐसे कई सिक्के हैं जो प्रचलन में भी आ सकते हैं और वे सामान्य सिक्कों के समान दिखते हैं लेकिन कुछ त्रुटियों(error) के कारण, कुछ विशेष तिथियों के कारण उनका मूल्य थोड़ा अधिक है … और इस ज्ञान उद्देश्य के लिए हमने हाल ही में ब्लॉग करना शुरू किया है, हम सिक्कों का 100% वास्तविक ज्ञान प्रदान करते है। यदि आप कुछ दुर्लभ सिक्कों और नए लॉन्च किए गए सिक्कों के बारे में जानकारी चाहते हैं तो Coinbazzar.com वेबसाइट पर जाएं। वेब पेज के दाईं ओर आपको ब्लॉग कॉलम दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और अपना पसंदीदा ब्लॉग पढ़ना शुरू करें।

तो, यदि आप खरीदार हैं और इन सुंदर और अत्यंत दुर्लभ सिक्कों को इकट्ठा करना चाहते हैं, तो कैसे खरीदें/ How to Buy old Coins: –

कृपया केवल Coinbazzar.com जैसे विश्वसनीय प्लेटफॉर्म से ही सिक्के खरीदें। जहां आपको 100% मूल वस्तु का आश्वासन मिलता है। उन वेबसाइट से खरीदारी न करें, जिन्हें स्नैपडील, शॉप क्लू जैसे सिक्कों और नोटों के संग्रह की सही जानकारी नहीं है।

ये वेबसाइट विक्रेता कम कीमत पर मूल वस्तुओं की तस्वीरें डालकर नकली सिक्के बेच रहे हैं, लेकिन जब आपको अपना आइटम मिला तो वह आइटम नकली है और चीन में बना है। वे इन सिक्कों को चीन से आयात करते हैं और स्नैपडील Snapdeal और अन्य प्लेटफॉर्म पर बेचते हैं। आप इन नकली वस्तुओं को अलीबाबा.com और AliExpress.com पर देख सकते हैं। कृपया इन नकली सिक्कों पर अपनी मेहनत का पैसा न गंवाएं। तो, हम नकली सिक्कों की एक सूची साझा कर रहे हैं। कृपया जागरूक रहें और केवल विश्वसनीय स्रोत से ही आइटम खरीदें।

बेचना चाहते हैं, तो coinbazzar.com वेबसाइट पर जाएं या सीधे Coinbazzar एप्लिकेशन डाउनलोड करें जो मुद्राशास्त्र में डील करता है। यहां अपने उत्पाद बेचें; यह सर्वश्रेष्ठ भारतीय मुद्राशास्त्रीय अनुप्रयोगों में से एक है। अपने आप को एक विक्रेता के रूप में पंजीकृत करें, अपने उत्पादों की सूची बनाएं और अच्छी कमाई करें।

तो दोस्तों आज के आर्टिकल के लिए बस इतना मिलते है अगले आर्टिकल में उम्मीद करते है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगाI

Learn More About Fake British India Coins

6 thoughts on “सबसे महंगा पुराना 1 Rupee का सिक्का | बेचो और कमाओ लाखों

Leave a Reply

Home
Shop
Category
Account
0
Download