नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे नए लेख में। आज का लेख सबसे महंगे और सबसे दुर्लभ 5 Rupee Coin पर होगा, अगर आपके संग्रह में ऐसा 5 Rupee का सिक्का है तो आप उन्हें बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं 5 Rupee का कौन सा सिक्का दुर्लभ श्रेणी में आता है, क्या हैं इस सिक्के की खास बातें और क्या है इस सिक्के की खासियत, जो इसे आज के समय में इसे बेहद दुर्लभ और मूल्यवान बनाती है। तो चलिए आर्टिकल शुरू करते हैं।

क्या आपके पास भी है 5 Rupee का सिक्का, जो आपको अमीर बना देगा| 5 Rupee का सबसे दुर्लभ और महंगा सिक्का

Specialty of this 5 Rupee 1996 :-

वर्ष 1996 में, दूसरी अंतर्राष्ट्रीय फसल विज्ञान कांग्रेस 17 से 24 नवंबर तक नई दिल्ली में ‘फसल उत्पादकता और स्थिरता’ की थीम के साथ आयोजित की गई थी। अंतर्राष्ट्रीय फसल विज्ञान कांग्रेस पहली बार वर्ष 1992 में आयोजित की गई थी, यह एम्स लोवा में आयोजित की गई थी। यह तय किया गया था कि यह दुनिया भर के विभिन्न स्थानों पर हर चार साल में एक बार आयोजित किया जाएगा। हर साल यह आयोजन एक अलग विषय के साथ होता है, जो अलग-अलग क्षेत्रों पर केंद्रित होता है, दुनिया भर के वैज्ञानिक और विद्वान इसमें भाग लेते हैं। इस आयोजन का जश्न मनाने के लिए भारत सरकार ने ‘अंतर्राष्ट्रीय फसल विज्ञान कांग्रेस’ की थीम के साथ यह 5 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया था। तो दोस्तों यह ध्यान देने वाली बात ये है की ,5 Rupee के ये सिक्के जारी किये गए थे केवल और केवल कलकत्ता मिंट सेI

ध्यान देने योग्य बिंदु :-

इस सिक्के की 2 किस्में हैं, 1996 का मूल अंक और 2006 का प्रतिबंध
1) देवनागरी में फसल शब्द के साथ फसल (फसल) लिखा है।
2) देवनागरी में ‘फसल’ शब्द के साथ फंसल (Fansal) लिखा है
टूटी हुई ऊपरी रेखा के साथ एक तीसरा प्रकार है, लेकिन यह एक ग्रीस से भरा डाई का परिणाम हो सकता है- फंस ल (Fansal).

Detailing of 5 Rupee 1996 Crop Science Coin :-

Obverse side:-

इस सिक्के के सामने की तरफ आपको देखने को मिलता है अशोक स्तम्भ, इस्के दोनो तरफ, यानी की बाएं और दाएं ओर लिखा हुआ है भारत और India , अशोक स्तम्भ के ठीक नीचे 5 अंको में लिखा गया है, इसकी दोनों ओर रुपये & rupees हिंदी और इंग्लिश में लिखा हुआ देखने को मिलता हैI

Reverse side:-

इस सिक्के का पिछला भाग ग्लोब को इसके चारों ओर फसल के साथ दिखाता है, जिसके नीचे “गेहूं की दो टहनी” और शीर्ष पर “जीन के अंदर डीएनए की दोहरी हेलिक्स संरचना” होती है। हिंदी में शिलालेख “द्वितीय अन्तरराष्ट्रीय फसल विज्ञान कांग्रेस” को बाएं आधे हिस्से में दिखाया गया है और अंग्रेजी में “2nd INTERNATIONAL CROP SCIENCE CONGRESS” परिधि के दाहिने आधे हिस्से में दिखाया गया है। “1996” – जारी करने का वर्ष नीचे दिखाया गया है।

Physical specification of 5 Rupee 1996 :-

मुद्रा :- रुपया (दशमलवीकृत, 1957-तारीख)
संरचना :-कॉपर-निकल
वजन :- 9 जी
व्यास :- 23 मिमी
आकार :- गोल
वर्ष:- 1996
मूल्य :- 5 रुपये

5 Rupee Coin 1996 Value :-

MintFine ConditionVery Fine ConditionExtra Fine ConditionUNC Condition
Calcutta₹4,500-6,000₹5,000-7,000₹6,000-8,000₹9,000-11,000

अपने पुराने सिक्के यहाँ बेचें/ Sell old Coins Here/ How to Sell Old coins:-

देखा जाता है कि कई बार लोग पुराने सिक्कों को बहुत सावधानी से रखते हैं। लेकिन, इन पुराने सिक्कों की कीमत अब काफी ज्यादा हो गई है। बदले में आप ऐसे सिक्के बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप इस तरह के पुराने और दुर्लभ श्रेणी के सिक्कों को बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप अपने पुराने सिक्कों और नोटों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं। आजकल कई ऑनलाइन वेबसाइट और एप्लिकेशन हैं जो विशेष रूप से न्यूमिज़माटिक में डील करते हैं और उनमें से एक है coinbazzar.com। नंबर 1 वेबसाइट जहां आप 100% मूल वस्तु के लिए 100% आश्वासन प्राप्त कर सकते हैं।

यह एप्लिकेशन पुराने सिक्के, नोट्स, मेडल, प्रूफ सेट और यूएनसी सेट और कई अन्य में काम करता है … यहां आप अपने पुराने सिक्के भी बेच सकते हैं और लाखों पैसे कमा सकते हैं। हमारे कई विक्रेता प्रति माह 1-2 लाख पैसा कमाते हैं। तो, अगर आप भी इतना पैसा कमाना चाहते हैं तो अपना पुराना सिक्का यहां हमारी वेबसाइट पर बेचें।सबसे पहले आप coinbazzar.com पर एक विक्रेता के रूप में रजिस्टर करें फिर अपने उत्पाद को सूचीबद्ध करना शुरू करें और इसके लिए आपको उस विशेष सिक्के के बारे में कुछ ज्ञान लेना होगा जिसे आप सूचीबद्ध कर रहे हैं।

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि ऐसे कई सिक्के हैं जो प्रचलन में भी आ सकते हैं और वे सामान्य सिक्कों के समान दिखते हैं लेकिन कुछ त्रुटियों(error) के कारण, कुछ विशेष तिथियों के कारण उनका मूल्य थोड़ा अधिक है … और इस ज्ञान उद्देश्य के लिए हमने हाल ही में ब्लॉग करना शुरू किया है, हम सिक्कों का 100% वास्तविक ज्ञान प्रदान करते है। यदि आप कुछ दुर्लभ सिक्कों और नए लॉन्च किए गए सिक्कों के बारे में जानकारी चाहते हैं तो Coinbazzar.com वेबसाइट पर जाएं। वेब पेज के दाईं ओर आपको ब्लॉग कॉलम दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और अपना पसंदीदा ब्लॉग पढ़ना शुरू करें।

तो, यदि आप खरीदार हैं और इन सुंदर और अत्यंत दुर्लभ सिक्कों को इकट्ठा करना चाहते हैं, तो कैसे खरीदें/ How to Buy old Coins: –

कृपया केवल Coinbazzar.com जैसे विश्वसनीय प्लेटफॉर्म से ही सिक्के खरीदें। जहां आपको 100% मूल वस्तु का आश्वासन मिलता है। उन वेबसाइट से खरीदारी न करें, जिन्हें Snapdeal, Shop Clues जैसे सिक्कों और नोटों के संग्रह की सही जानकारी नहीं है।

ये वेबसाइट विक्रेता कम कीमत पर मूल वस्तुओं की तस्वीरें डालकर नकली सिक्के बेच रहे हैं, लेकिन जब आपको अपना आइटम मिला तो वह आइटम नकली है और चीन में बना है। वे इन सिक्कों को चीन से आयात करते हैं और स्नैपडील Snapdeal और अन्य प्लेटफॉर्म पर बेचते हैं। आप इन नकली वस्तुओं को Alibaba.com और AliExpress.com पर देख सकते हैं। कृपया इन नकली सिक्कों पर अपनी मेहनत का पैसा न गंवाएं। तो, हम नकली सिक्कों की एक सूची साझा कर रहे हैं। कृपया जागरूक रहें और केवल विश्वसनीय स्रोत से ही आइटम खरीदें। बेचना चाहते हैं, तो coinbazzar.com वेबसाइट पर जाएं या सीधे Coinbazzar एप्लिकेशन डाउनलोड करें जो मुद्राशास्त्र में डील करता है। यहां अपने उत्पाद बेचें; यह सर्वश्रेष्ठ भारतीय मुद्राशास्त्रीय अनुप्रयोगों में से एक है। अपने आप को एक विक्रेता के रूप में पंजीकृत करें, अपने उत्पादों की सूची बनाएं और अच्छी कमाई करें।

तो दोस्तों आज के आर्टिकल के लिए बस इतना मिलते है अगले आर्टिकल में उम्मीद करते है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगाI

Learn More About Fake British India Coins

One thought on “क्या आपके पास भी है 5 Rupee का सिक्का, जो आपको अमीर बना देगा| 5 Rupee का सबसे दुर्लभ और महंगा सिक्का

Leave a Reply

Home
Shop
Category
Account
0
Download